PM Vishwakarma Yojana Himachal Pradesh – Apply Online, Registration, List, Benefits and Eligibility

PM Vishwakarma Yojana Himachal Pradesh – भारत सरकार ने विश्वकर्मा समुदाय के लिए एक नवीन योजना शुरू की है। केंद्र सरकर ने हाल ही में इस योजना को मंजूरी दी है, जो आज से छह महीने पहले प्रस्तावित की गई थी। यह योजना विश्वकर्मा समुदाय के लिए बनाई गई है। इसलिए विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना नामकरण किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 76वें स्वतंत्रता दिवस पर भारतीय जनता को संबोधित करते समय यह बताया।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस योजना पर 13 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। यह धन पांच वर्षों में खर्च किया जाएगा, यानी 2023-24 से 2027-28 तक 13 हजार करोड़ रुपये। हिमाचल प्रदेश सहित देश भर में रहने वाले विश्वकर्मा समुदाय के सदस्यों के लिए यह योजना विशेष रूप से बनाई गई है। इस योजना के माध्यम से 30 लाख लोगों को सहायता दी जाएगी और उन्हें व्यवसाय करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

PM Vishwakarma Yojana Himachal Pradesh Highlight

योजना का नामVishwakarma Yojana
द्वारा लॉन्च किया गयाकेंद्र सरकार
राज्यहिमाचल प्रदेश
उद्देश्यछोटे कारीगरों को आर्थिक मदद
कितने रुपये मिलेंगे2-3 लाख
Vishwakarma Scheme स्टार्ट डेट15 अगस्त 2023
विभाग का नामविश्वकर्मा योजना कार्य मंत्रालय
वर्गसरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmvishwakarma.gov.in/

PM Vishwakarma योजना के परिप्रेक्ष्य में मजदूरों की आय में सुधार होगा

PM World Karma Program, जिसमें 13 हजार करोड़ रुपये का बजट है, मुख्य रूप से भारत के पारंपरिक कलाकारों और शिल्पकारों को मदद करने के लिए बनाया गया है. विश्वकर्मा समुदाय के लोग हिमाचल प्रदेश सहित देश भर के कई राज्यों में रहते हैं, जिसमें 140 से अधिक जातियां शामिल हैं. कार्यक्रम का उद्देश्य कलाकारों और शिल्पकारों को मदद करना है।

MSME मूल्य श्रृंखला के साथ कलाकारों और शिल्पकारों को अधिक मूल्य कैसे मिलेगा, इस पर भी विचार किया जाएगा. इसके अलावा, इस योजना से लाभ उठाने वाले लोगों को भविष्य में अच्छी कमाई के साधन प्रदान करने का भी प्रयास किया जाएगा, जिसमें उनके उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार सहित उनके उत्पादों को उचित मूल्य पर बेचना के लिए अलग-अलग कोर्स भी प्रदान किए जाएंगे।

विश्वकर्मा जयंती पर विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना शुरू होगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को देश को संबोधित करते हुए कहा कि योजना को आने वाली विश्वकर्मा जयंती के दिन शुरू किया जाएगा. विश्वकर्मा जयंती 17 सितंबर को मनाई जाएगी. वैष्णवजी ने बताया कि भारत में कई कसबे हैं जहां विश्वकर्मा समुदाय के लोग शिल्प और हस्तकला का काम करते हैं, और इन सभी को विश्वकर्मा योजना के तहत लाभ मिलेगा।

PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana 2023 क्या है?

  • योजना बेसिक और एडवांस ट्रेनिंग देगी।
  • दैनिक कोर्स के दौरान कारीगरों को प्रति कारीगर 500 रुपये भत्ता मिलेगा।
  • इस योजना के प्रारंभिक चरण में एक लाख रुपये का लोन दिया जाएगा।
  • दूसरे चरण में दो लाख रुपये का लोन मिलेगा।
  • ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उपकरण खरीदने के लिए १५० हजार रुपये की मदद दी जाएगी।

पीएम विश्वकर्मा योजना हिमाचल प्रदेश पात्रता

  • स्व-रोजगार के माध्यम से जुड़े असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और औजारवालों, और उनमें से एक कारीगर या शिल्पकार, जो इस योजना के तहत पंजीकृत करने के लिए पात्र हैं, उनके लिए 18 परिवार-आधारित पारंपरिक व्यवसायों में से एक में स्थायी निवास की आवश्यकता है।
  • आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • लाभार्थी को पंजीकरण की तिथि पर संबंधित व्यवसाय में लगाव होना चाहिए, और उन्हें पिछले पांच वर्षों में केंद्रीय या राज्य सरकार की क्रेडिट-आधारित योजनाओं (जैसे PMEGPP, PM स्वनिधि, मुद्रा, आदि) से ऋण नहीं लेना चाहिए।
  • योजना का लाभ और पंजीकरण परिवार के एक सदस्य तक सीमित रहेगा। योजना का लाभ उठाने के लिए, पति, पत्नी और अविवाहित बच्चों को “परिवार” कहा जाता है।
  • इस योजना का लाभ सरकारी सेवा में कार्यरत व्यक्ति और उनके परिवार के सदस्यों को नहीं मिलेगा।

विश्वकर्मा योजना झारखंड दस्तावेज़

  • आधार कार्ड की फोटोकॉपी
  • पैन कार्ड की फोटोकॉपी
  • Domicile Certificate
  • Caste Certificate
  • मोबाइल नंबर
  • Email Id
  • पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटो

विश्वकर्मा योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • कला और शिल्प: विविध क्षेत्रों के ऐतिहासिक शिल्पकारों और करिगरों से आवेदन और मदद मिल सकती है।
  • उद्यमिता प्रेमी: उत्सुक और सफल उद्यमिता प्रेमियों को वित्तीय सहायता और मार्गदर्शन प्राप्त करके इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाने का अवसर हो सकता है।
  • महिला व्यवसाय: महिला व्यवसायिनियों को प्रोत्साहित करने और उनका साथ देने के लिए विशेष योजनाएं हो सकती हैं, साथ ही आर्थिक विकास और लैंगिक समानता को बढ़ावा देने की भी योजनाएं हो सकती हैं।
  • छोटे और लघु उद्यम: यह योजना आपको प्रोत्साहित कर सकती है यदि आप सूक्ष्म या लघु उद्यम चलाते हैं या इसे शुरू करने की योजना बना रहे हैं।
  • इस योजना में शामिल होने के लिए विश्वकर्मा समुदाय की 140 जातियाँ योग्य मानी जाएंगी।

30 लाख कलाकारों को फायदा होगा

15 अगस्त 2023 को माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने विश्वकर्मा योजना पर 13 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि योजना को पूरी तरह से समुदाय की सेवा के लिए 17 सितंबर, आगामी विश्वकर्मा जयंती पर शुरू किया जाएगा। इस कार्यक्रम का लक्ष्य 30 लाख से अधिक लोगों को उनकी कला को बढ़ावा देने और उनकी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए मदद करना है।

पीएम विश्वकर्मा योजना अपवाद

  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लिए अपवाद के तहत श्रेणी में आवेदकों को रखा जाएगा जिनके पास 50,000 रुपये या अधिक का किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) है।
  • यह प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का उपवाद माना जाएगा अगर परिवार का कोई सदस्य सरकारी कर्मचारी है और उनकी मासिक आय 10,000 रुपये से अधिक है।
  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का लाभ कोई व्यक्ति नहीं ले सकता जो आयकर या व्यवसायिक कर देता है या फ्रिज या लैंडलाइन फोन कनेक्शन रखता है।

Vishwakarma Yojana Himachal Pradesh में ऑनलाइन पंजीकृत करें

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का आधिकारिक वेबसाइट शुरू किया है। इस लेख के अंत में आपको पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की आधिकारिक वेबसाइट का लिंक मिलेगा. इस वेबसाइट पर जाकर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। PM विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया थोड़ी कठिन है, इसलिए आपको आवेदन करने से पहले इस प्रक्रिया को समझना महत्वपूर्ण है. इससे आपको कोई समस्या नहीं होगी।

PM विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की आवेदन प्रक्रिया देखने के लिए निचे दिए गए बटन पर क्लिक करे 👇

Vishwakarma Yojana Himachal Pradesh Status Check

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का आधिकारिक वेबसाइट उपलब्ध है। साथ ही, आवेदन प्रक्रिया को समझने के लिए “रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया” बटन पर क्लिक करें। इस पोर्टल पर आवेदन करने के बाद, आपके आवेदन की स्थिति की जांच का विकल्प भी उपलब्ध है. इसके लिए आपको अपना “आवेदन संख्या” दर्ज करना है और फिर “जांच स्थिति” पर क्लिक करना है, जिससे आपके आवेदन की स्थिति आपके सामने दिखाई देगी।

PM Vishwakarma Yojana Himachal Pradesh Contact Detail

DesignationDirector of Industries
DepartmentDepartment of Industries
AddressDirectorate of Industries, Majitha House, Shimla, Himachal Pradesh – 171002
Contact No.9418069168
Email – IDdirindus-hp@nic.in

PM Vishwakarma Yojana Himachal Pradesh Helpline Number

हिमाचल प्रदेश में PM विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के लिए 9418069168 हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। योजना से संबंधित किसी भी समस्या पर आप इस नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या हल कर सकते हैं। हिमाचल प्रदेश ही यह नंबर है।

Vishwakarma Yojana official website

https://pmvishwakarma.gov.in/ PM Vishwakarma Talent Achievement Program की आधिकारिक वेबसाइट है। आप निम्नलिखित लिंक पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर सीधे पहुँच सकते हैं, या इस लिंक को कॉपी करके किसी भी ब्राउजर में पेस्ट कर सकते हैं।

Important Links

Home PageClick here
Official WebsiteClick here

Leave a Comment