PM Vishwakarma Yojana West Bengal – Apply Online, Registration, List, Benefits and Eligibility

PM Vishwakarma Yojana West Bengal – 15 अगस्त को भारतीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदीजी ने “विश्वकर्मा योजना” की चर्चा की। उनका कहना था कि विश्वकर्मा योजना से भारत में रहने वाले विश्वकर्मा समुदाय को लाभ मिलेगा। विश्वकर्मा समुदाय में 140 जातियाँ हैं, लोहारों से लेकर धोबियों तक। विश्वकर्मा समुदाय पूरे भारत में फैला हुआ है, लेकिन बहुत से लोग वेस्ट बंगाल में रहते हैं।

वेस्ट बंगाल भी एक विशाल जनसंख्या वाले राज्य है, जिसमें बहुत से विभिन्न जातियों के लोग हैं। वेस्ट बंगाल राज्य में विश्वकर्मा समुदाय के लोग पारंपरिक कला, शिल्पकला और अन्य हस्तकला के क्षेत्र में बहुत कुछ करते हैं। भारत सरकार ने इस योजना को विश्वकर्मा समुदाय के महान कुशल कारीगरों को उनके कौशल में सुधारने के लिए शुरू किया है। आपको आगामी 17 सितंबर के बाद इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का अवसर मिलेगा।

PM Vishwakarma Yojana West Bengal

योजना का नामVishwakarma Yojana
द्वारा लॉन्च किया गयाकेंद्र सरकार
राज्यवेस्ट बंगाल
उद्देश्यछोटे कारीगरों को आर्थिक मदद
कितने रुपये मिलेंगे2-3 लाख
Vishwakarma Scheme स्टार्ट डेट15 अगस्त 2023
विभाग का नामविश्वकर्मा योजना कार्य मंत्रालय
वर्गसरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmvishwakarma.gov.in/

प्रधानमंत्री श्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान कार्यक्रम: विस्तार और अर्थ

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना, जिसका मुख्य ध्यान विश्वकर्मा समुदाय पर है, एक विशिष्ट कार्यक्रम है। केंद्र सरकार ने 13,000 करोड़ रुपये की योजना को इसके लिए मंजूर किया है। योजना का उद्देश्य विश्वकर्मा समुदाय के कलाकारों और शिल्पकारों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना है और उनकी कला को प्रोत्साहित करना है।

महाराष्ट्र राज्य में विश्वकर्मा समुदाय की कई जातियाँ उपस्थित हैं और वे कई बड़े व्यापारों में अपनी पहचान दिखाते हैं। महाराष्ट्र में स्थित विश्वकर्मा समुदाय की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए इस योजना का प्रयास किया जाएगा, साथ ही उनकी क्षमता को नवाचार करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। योजना 17 सितंबर से महाराष्ट्र और अन्य राज्यों में विश्वकर्मा समुदाय के लोगों को आवेदन करने का अवसर मिलेगा।

विश्वकर्मा योजना के प्राधिकृत उपकरण और विशिष्ट गुण

  • इस योजना से वेस्ट बंगाल और अन्य राज्यों में रहने वाले विश्वकर्मा समुदाय के 140 अलग-अलग जातियों को धन मिलेगा।
  • इस योजना के अनुदान से विश्वकर्मा समुदाय के लोगों को उनकी कलाओं को प्रोत्साहित करने और उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने का प्रयास किया जाएगा।
  • योजना का लाभ उठाने के बाद, विश्वकर्मा समुदाय के लोगों को अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारने का अवसर मिलेगा।
  • विश्वकर्मा समुदाय में व्यापक बेरोजगारी की स्थिति में सुधार होगा और लोगों को नौकरी के नए रास्ते मिलेंगे।
  • योजना की सहायता से विश्वकर्मा समुदाय को अपनी कला को विकसित करने का अवसर मिलेगा।

विश्वकर्मा योजना का लाभ लेने की योग्यता का मानदंड

  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा रजिस्ट्रेशन के लिए पात्र होंगे वे जो स्व-रोजगार क्षेत्र में काम करते हैं और 18 परिवारों पर आधारित पारंपरिक व्यवसायों में से एक में काम करते हैं।
  • लाभार्थी को रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि पर कम से कम 18 वर्ष की आयु होनी चाहिए।
  • लाभार्थी को रजिस्ट्रेशन की तिथि पर संबंधित व्यवसाय में शामिल होना चाहिए और केंद्र या राज्य सरकार की समान क्रेडिट-आधारित योजनाओं, जैसे मुद्रा, प्रधानमंत्री रोज़गार या प्रधानमंत्री स्वनिधि, से ऋण नहीं लेना चाहिए. स्व-रोज़गार या व्यवसाय विकास। पिछले पांच वर्षों में।
  • इस प्रणाली के तहत, रजिस्ट्रेशन और लाभ केवल परिवार के एक सदस्य तक ही मिलेंगे। योजना का लाभ उठाने के लिए, पति, पत्नी और अविवाहित बच्चों को “परिवार” कहा जाता है।
  • इस योजना का लाभ सरकारी सेवा में काम करने वालों और उनके परिवार के सदस्यों को नहीं मिलेगा।

पश्चिम बंगाल विश्वकर्मा योजना के लिए आवश्यक कागजात

  • आधार कार्ड की फोटोकॉपी
  • पैन कार्ड की फोटोकॉपी
  • Domicile Certificate
  • Caste Certificate
  • मोबाइल नंबर
  • Email Id
  • पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटो

Vishwakarma Yojana West Bengal में ऑनलाइन आवेदन

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का स्वाधीनता पोर्टल शुरू किया है। इस लेख के अंत में पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का आधिकारिक वेबसाइट दिखाया गया है, जहां आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। PM विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के लिए आवेदन करने से पहले जटिल प्रक्रिया को समझना महत्वपूर्ण है। इससे आपको ऑनलाइन आवेदन करते समय किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ा।

PM विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की आवेदन प्रक्रिया देखने के लिए निचे दिए गए बटन पर क्लिक करे 👇

Vishwakarma Yojana West Bengal Status Check

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का आधिकारिक वेबसाइट शुरू हुआ। साथ ही, इस योजना के लिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया दिखाई दी गई है; इसे समझने के लिए, “पंजीकरण प्रक्रिया” बटन पर क्लिक करें। इस पोर्टल पर, आवेदन करने के बाद, “स्थिति जाँच करें” वाले बटन पर क्लिक करें. इसमें आपको अपना “आवेदन संख्या” दर्ज करना होगा। इसके बाद, “परीक्षण स्थिति” पर क्लिक करके आपके आवेदन की स्थिति दिखाई देगी।

PM Vishwakarma Yojana West Bengal Contact Detail

DesignationPrincipal Secretary
DepartmentDepartment of MSME
AddressDepartment of Micro, Small & Medium Enterprises and Textiles (Shilpa Sadan, Camac Street, 7th Floor, Kolkata – 7000016)
Contact No.033-2214 5999
Email – IDacs.msme@gmail.

Helpline Number for PM Vishwakarma Yojana in West Bengal

यदि आप वेस्ट बंगाल राज्य में रहते हैं तो आप विश्वकर्मा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर आप वेस्ट बंगाल में रहते हैं और PM विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के लिए आवेदन करते समय कोई समस्या आ रही है, तो आप 033-2214 5999 इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

Vishwakarma Yojana Official Website

यदि आप भारत देश के किसी भी राज्य में रहते हैं, तो आप PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं: https://pmvishwakarma.gov.in/। निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप विश्वकर्मा योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर सीधे पहुँच सकते हैं।

Important Links

Home PageClick here
Official WebsiteClick here

Leave a Comment